Covid-19: अमेरिका में आए रिकॉर्ड केस, न्यूयॉर्क में फिर से प्रतिबंध लगा, जानें भारत का हाल

Covid-19: अमेरिका में आए रिकॉर्ड केस, न्यूयॉर्क में फिर से प्रतिबंध लगा, जानें भारत का हाल

सेहतराग टीम

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार कोरोना वायरस (Corona Virus Cov-19) लगभग सभी देशों को अपनी चपेट में ले चुका है। दुनियाभर में 51,251,715 लोग कोरोना वायरस की चपेट में हैं। इनमें 1,270,930 लोगों की मौत हो चुकी है। जहां एक तरफ पूरी दुनिया के वैज्ञानिक इसका इलाज ढूढ़ने में लगे हुए हैं तो वहीं दूसरी तरफ सरकारें और स्वास्थ्य विभाग कोरोना (Corona) से बचाव करने के लिए पूरी तरह से हरकत में हैं। यह तो रहा पूरी दुनिया में कोरोना (Corona) के मामलों का आंकड़ा, आइए अब जानते हैं कि भारत में कितने मामले हैं।

पढ़ें- रिकवरी के 12 हफ्ते बाद खुद ब खुद ठीक हो जाएंगे क्षतिग्रस्त फेफड़े: अध्ययन

भारत में कोरोना के कुल मामले (Total cases of corona in India):

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के कुल एक्टिव पीड़ितों की संख्या 489294 पहुंच चुकी है। एक्‍ट‍िव पीड़ितों में विदेशी मरीज भी शामिल हैं। अभी तक 8013783 मरीज पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। आंकड़ों के मुताबिक इस संक्रमण से पूरे देश में 128121 लोगों की मौत हुई है। एक माइग्रेटेड मरीज को मिलाकर देश में कोरोना (Corona) के कुल 8,683,916 कन्‍‍‍‍‍फर्म मामले पाए गए हैं।

अमेरिका में कोरोना संक्रमण में काफी तेजी आई है। अमेरिका ने कोरोना के मामले में नया रिकॉर्ड बनाया है। यहां एक दिन में 136000 केस सामने आए। आंकड़ों के अनुसार, बीते 10 दिनों में कोरोना के 10 लाख से ज्यादा मामले सामने आए।

 

वहीं दूसरी तरफ न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रू कूमो ने राज्य में नए प्रतिबंधों का ऐलान कर दिया। कूमो ने कहा- ऐसा किए बिना हम संक्रमण को कम नहीं कर सकते। अब यहां प्राईवेट पार्टियां नहीं की जा सकेंगी। बिजनेस को लेकर भी आज नई गाइडलाइन्स जारी की जा सकती हैं। अकेले न्यूयॉर्क में गुरुवार को 1628 मामले सामने आए। 21 लोगों की मौत हुई।

वहीं इटली में भी कोरोना संक्रमण काफी है। यहां भी कुल 10 लाख से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। साथ ही 42953 लोगों की मौत हो चुकी है। इस तरह इटली दुनिया ने उन देशों में शामिल हो गया है जहां 10 लाख से ज्यादा संक्रमण के मामले हैं।

इसे भी पढ़ें-

मास्क पहनकर सिर्फ कोरोना से ही नहीं बल्कि इन गंभीर समस्याओं से भी बचेंगे

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।